टीम इंडिया का फ्रीडम सीरीज पर कब्जा

टीम इंडिया का फ्रीडम सीरीज पर कब्जा

पुणे। भारत ने लगातार घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने में आॅस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआॅन खिलाकर दूसरा टेस्ट पारी और 137 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाकर फ्रीडम सीरीज पर कब्जा कर लिया है। भारत की 2012-13 से अब तक यह लगातार 11वीं घरेलू टेस्ट सीरीज है और उसने आॅस्ट्रेलिया का 1994/95-2000/01 तक लगातार 10 घरेलू सीरीज जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आॅस्ट्रेलिया ने 2004-2008/09 तक भी लगातार 10 घरेलू सीरीज जीती थी। 

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत

भारत ने इस तरह दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत हासिल की। यह दूसरा मौका है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी से हराया है। भारत ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को फरवरी 2010 में कोलकाता में पारी और 57 रन से हराया था। कप्तान के रूप में पहले 50 टेस्ट में विराट की यह 30वीं जीत है। विराट ने अपना 50वां टेस्ट जीत के जश्न के साथ मनाया। इस मामले में विराट से आगे आॅस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 35 और आॅस्ट्रेलिया के स्टीव वा 37 हैं।  

डू प्लेसिस ने क्षेत्ररक्षण की थकान पर फोड़ा हार का ठीकरा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भी करारी हार का सामना करने से निराश दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने रविवार को कहा कि लंबे समय तक क्षेत्ररक्षण की वजह से खिलाड़ी थक गये थे और अब टीम आखिरी टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने का पूरा प्रयास करेगी। पुणे में हुए दूसरे टेस्ट मैच को पारी और 137 रनों से हारने के बाद कप्तान फाफ ने कहा,‘‘हम जानते है कि विदेश के मैदानों में पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। पहली पारी में अच्छा स्कोर करना मैच जीतने की संभावनाओं को बढ़ा देता है। भारतीय कप्तान विराट को कोहली की विराट पारी पर की सराहना करते हुए उन्होंने कहा,‘‘जिस तरह से भारत ने बल्लेबाजी की और विशेष तौर पर विराट ने, वो वाकई में शानदार है।