फ्रेजर 100 मीटर में 4 गोल्ड पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी, बोल्ट को पीछे छोड़ा

फ्रेजर 100 मीटर में 4 गोल्ड पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी, बोल्ट को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली। जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस ने कतर की राजधानी दोहा में रविवार को महिलाओं की 100 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीत लिया। इस टूनार्मेंट के इतिहास में ये उनका चौथा स्वर्ण है। फ्रेजर प्राइस 100 मीटर रेस में चार बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गईं। उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के 3-3 स्वर्ण पदक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। महिलाओं में फ्रेजर प्राइस के बाद सबसे ज्यादा 2 स्वर्ण अमेरिका की मरियन जोन्स के नाम हैं। फ्रेजर प्राइस ने सीजन का बेस्ट समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 10.71 सेकंड का समय लिया। ब्रिटेन की डाइना एशर-स्मिथ 10.83 सेकंड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। दो साल पहले लंदन में 100 मीटर और 200 मीटर रेस में रजत पदक जीतने वाली आइवरी कोस्ट की मैरी जोस ता लोउ को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। उन्होंने 10.90 सेकंड में रेस पूरी की। 

एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड चैम्पियशिप में 12 स्वर्ण जीतने वाली पहली रेसर

वहीं अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने 4 गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले में स्वर्ण पदक जीता। फेलिक्स का ये 12वां वर्ल्ड टाइटल है। उन्होंने सबसे ज्यादा टाइटल जीतने के मामले में जमैका उसेन बोल्ड (11 टाइटल) को पीछे छोड़ दिया। फेलिक्स ने पहला स्वर्ण 2005 में अपने नाम किया था। फेलिक्स ने इससे पहले 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, 4 गुणा 100 मीटर रिले में 3 और 4 गुणा 400 मीटर रिले में 4 टाइटल जीते थे। फेलिक्स के साथ विल्वर्ट लंदन, कर्टनी ओकोलो और माइकल कैरी रेस में उतरे। चारों ने मिलकर 3 मिनट, 9.04 सेकंड में रेस पूरी कर ली। इस इवेंट का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

विश्व चैंपियनशिप में भाला फेंक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला अन्नू

भारत की शीर्ष महिला भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। वे विश्व चैंपियनशिप के भाला फेंक स्पर्धा में फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। अन्नू ने क्वालीफिकेशन दौर में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए 5वां स्थान हासिल किया। सोमवार को उन्होंने अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार करते हुए 62.43 मीटर की दूरी तय की। 27 साल की अन्नू को क्वालीफिकेशन दौर में ग्रुप ए में रखा गया था। उन्होंने अपने पहले प्रयास में भाले को 57.05 मीटर दूरे फेंका। दूसरे प्रयास में उनके भाले ने 62.43 मीटर की दूरी तय की जो उनके राष्ट्रीय रिकॉर्ड 62.34 मीटर से बेहतर है।