8 मिलावटखोरों पर कार्रवाई, प्रशासन ने ठोका 13 लाख रुपए का जुर्माना

8 मिलावटखोरों पर कार्रवाई, प्रशासन ने ठोका 13 लाख रुपए का जुर्माना

जबलपुर ।    दूषित एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों के विक्रय के अलग-अलग मामलों में अपर कलेक्टर एवं न्याय निर्णायक अधिकारी हर्ष दीक्षित ने दोषी व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों के तहत तेरह लाख रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया है । इन व्यापारिक प्रतिष्ठानों से कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने चलाए जा रहे आकस्मिक जांच अभियान के तहत खाद्य पदार्थों के सेम्पल लिए गए थे। जिन्हें परीक्षण में मिथ्याछाप पाया गया था।

30 दिन में जमा करना किसका कितना जुर्माना

होगा जुर्माना अपर कलेक्टर ने इन सभी मामलों में संबंधितों को जुर्माना अथवा अर्थदण्ड की राशि तीस दिन के भीतर ड्रॉμट अथवा ट्रेजरी चालान के माध्यम से स्टेट बैंक की तुलाराम चैक शाखा में जमा करने के निर्देश दिए हैं । अपर कलेक्टर ने शास्ति अधिरोपित करने के जारी आदेश में कहा है कि यदि जुमार्ना की राशि तय समय-सीमा में जमा नहीं की जाती है तो भू-राजस्व के बकाया के तौर पर संबंधितों से इसकी वसूली की जाएगी ।

राइट टाउन की गणेश डेयरी से लिए गए दूध व दही के सेंपल

प्रशासन दूध व उससे बने प्रोडक्ट की जांच करने लगातार शहर की डेयरियों से सेंपल एकत्र कर रहा है। इसके निर्देश कलेक्टर भरत यादव ने दिए हैं जिसके परिपेक्ष्य में एसडीएम आशीष पांडे के नेतृत्व में फूड टीम लगातार सक्रिय है। सोमवार को राइट टाउन स्थित गणेश डेयरी पहुंचकर यहां दूध व दही केसेंपल लिए गए हैं। सहायक खाद्य अधिकारी अमरीश दुबे ने बताया कि लिए गए सेंपलों को जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा जहां से रिपोर्ट आने के बाद गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्रवाई से दूध डेयरियों में हड़कंप की स्थिति बन गई है। सोमवार को गणेश डेयरी में की गई कार्रवाई में एसडीएम श्री पांडे के अलावा फूडटीम से सहायक खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दुबे,देवकी सोनवानी,सारिका दीक्षित,माधुरी मिश्रा, विनोद धुर्वे व मुकुंद झारिया उपस्थित रहे।

किसका कितना जुर्माना

*  मेनरोड रतन नगर जबलपुर स्थित मेसर्स राईस एण्ड साईन ट्रेड लिक्स प्राइवेट लिमिटेड आपका राशन एवं इसके नामिनी श्रीकांत गुप्ता पर मिथ्याछाप पैक्ड नमक का विक्रय करने के लिए दो लाख रुपए के अर्थदण्ड लगाया है ।

* मिथ्याछाप चॉवल के विक्रय के मामले में मेसर्स सुनील कुमार किशोर कुमार गुलाब छाया मार्केट निवाडगंज जबलपुर के प्रोप्राईटर सुनील हरपलानी, मेसर्स संतरामदास करमचंद हरे नारायणगंज माधव नगर कटनी के सभी भागीदारों, प्रोप्राइटर एवं निदेशकों तथा मेसर्स संतरामदास करमचंद हरे नारायणगंज माधव नगर कटनी पर क्रमश: एक लाख 50 हजार रुपए, दो लाख रुपए एवं तीन लाख रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया है ।

* रवीन्द्र राजपुरोहित एकता चौक विजय नगर जबलपुर पर मिथ्या छाप खट्ठा-मीठा नमकीन बेचने के दर्ज प्रकरण में एक लाख 50 हजार रुपए

* द्वारका सोनी शुभ सांई डेयरी मेन चौराहा बस स्टैंड कुंडम एवं इसके संचालक अनिल सोनी के विरूद्ध भी मिथ्याछाप नमकीन का विक्रय करने के मामले में तीन लाख रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया है ।