500 मेगापिक्सल वाला कैमरा, 10 हजार की भीड़ में से किसी एक चेहरे का क्लियर फोटो निकालने में सक्षम

500 मेगापिक्सल वाला कैमरा, 10 हजार की भीड़ में से किसी एक चेहरे का क्लियर फोटो निकालने में सक्षम

बीजिंग। सबसे ज्यादा निगरानी रखने वाले देश के रूप में मशहूर चीन ने एक सुपर कैमरा तैयार किया है। 500 मेगापिक्सल वाला यह कैमरा हजारों लोगों की मौजूदगी के बीच किसी खास चेहरे को कैप्चर करने में सक्षम है। इसे ईजाद करने वाले रिसर्चर्स का दावा है कि कैमरा इतना शक्तिशाली है कि 10 हजार से ज्यादा लोगों के पैनारोमा शॉट में से किसी के चेहरे के भी डिटेल बिल्कुल क्लियर निकाल सकता है। पुलिस अपराधियों की पहचान और छात्रों की निगरानी के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेगी। 

एकेडमी ऑफ साइंस ने किया तैयार

कैमरे को शंघाई की फ्यूडन यूनिवर्सिटी और चांगचुन इंस्टीट्यूट ऑफ आॅप्टिक ऑफ चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस ने तैयार किया है। टीम के जेंग शियाओयांग बताते हैं कि इस तकनीक का उपयोग पुलिस भीड़ को मॉनिटर करने, अपराधियों को खोजने और भीड़ को रोकने के लिए कर सकती है। 

कैमरे का यहां इस्तेमाल संभव

कैमरे को वर्तमान में विकास में चीन के ब्लैक मिरर-जैसे सोशल क्रेडिट सिस्टम के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो व्यक्तिगत नागरिकों को ट्रैक करता है और उनका आकलन करता है। 

सबसे ज्यादा निगरानी रखता है चीन

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक चीन पहले से ही दुनिया में सबसे अधिक निगरानी रखता है। यह तकनीक, विशुद्ध रूप से तकनीकी दृष्टिकोण से प्रभावशाली है। 1984 में आॅरवेल के काल्पनिक बिग ब्रदर के समान है। 

मानव आंख से 5 गुना पावरफुल

मानव आंख में 120 मिलियन पिक्सल रिजॉल्यूशन होता है, यानी 500 मेगा पिक्सल वाला यह कैमरा मानव आंख से 5 गुना अधिक पावरफुल है।